How to speak English fluently | Angreji bolna kaise sikhen

 Hindi madhyam ka chhatra kaise dhara pravah English bol sakta hai?


इंग्लिश स्पीकिंग सीखने के लिए पहले basics पर ध्यान दीजिए । जैसे- Hindi English translation, basic grammar, vocabulary, daily uses sentences. फिर इसके बाद English movies व English books पर जाइए ...

How can a Hindi medium student speak English fluently?

English speaking course | Angreji bolna kaise sikhen


इस प्रश्न का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है और आपके दिमाग में उठने वाले बहुत सारे प्रश्नों का जवाब भी यहां पोस्ट के लास्ट में मिल जाएगा

यदि आप लोगों की सुनी सुनाई बातों पर जाते हैं तो इंग्लिश सीखना आपके लिए मुश्किल हो जाएगा जैसे बहुत सारे लोग कहते हुए मिल जाएंगे इंग्लिश सुनो, सोचो... इंग्लिश मूवी देखो, इंग्लिश बुक पढ़ो, इंग्लिश म्यूजिक सुनो वगैरह-वगैरह...

यदि आप इन सब बातों पर ध्यान देते हैं तो आपके लिए इंग्लिश सीखना बहुत बड़ा और बहुत ही tough task लगेगा जिसे पूरा करना आपके लिए बहुत मुश्किल होगा.. शायद आप इंग्लिश सीखना छोड़ दें । क्योंकि hard और tough task पूरा करना सबके बस की बात नहीं है । ज्यादातर लोग छोड़ ही देते हैं ।

तो क्या करें?

ध्यान रहे, हर समस्या का समाधान होता है ।

मेरी मानें तो अपनी अंग्रेजी सीखने की यात्रा, इंग्लिश की basics सीखने से शुरू करें । यह ऐसा रास्ता है जो आपको आपकी मंजिल तक जरूर पहुंचाएगा ।

Basics of English

Hindi-English translation, vocabulary, basic English grammar फिर इसके बाद daily uses sentences.

मैंने यह नहीं कहा कि आप बिल्कुल english grammar सीखने में अपना पूरा समय बर्बाद करें । सिर्फ बेसिक इंग्लिश ग्रामर सीखें इंग्लिश स्पीकिंग के लिए । आपको english grammar पर नहीं बल्कि Hindi-English translation पर जोर देना है शुरुआती दौर में ।

जब आप इन सब चीजों में अपने आप को बेहतर महसूस करें तो इंग्लिश मूवीज, इंग्लिश म्यूजिक, इंग्लिश बुक्स पर जाएं ।

वैसे आपको इस वेबसाइट पर वह सभी चीजें मिल जाएंगी जो इंग्लिश स्पीकिंग के लिए जरूरी है ।

7 Tips for English Speaking

हिंदी माध्यम के छात्र के रूप में धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलना एक कठिन काम लग सकता है, लेकिन लगातार प्रयास और अभ्यास के साथ, यह निश्चित रूप से प्राप्त करने योग्य है। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं:

1. Start with the basics:

Basic english grammar और vocabulary की बुनियादी बातों का एक मजबूत आधार होना महत्वपूर्ण है। Basic sentence structures, tenses, and common vocabulary words को सीखने के लिए कुछ समय दीजिए ।
जब आप इन बातों को सीख लेंगे तो आपको इंग्लिश स्पीकिंग सीखने में प्रॉब्लम नहीं होगी ।

2. Practice speaking English every day:

अपने प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए आपको नियमित रूप से अंग्रेजी बोलने की आवश्यकता है। एक दोस्त या एक भाषा साथी खोजें जो आपके साथ अभ्यास कर सके, या खुद से अंग्रेजी में बात करने की कोशिश करें।
यदि ऐसा संभव ना हो तो आप कोई इंग्लिश स्पीकिंग कन्वर्सेशन की ऐप डाउनलोड कर सकते हैं ।

3. Listen to native English speakers:

अंग्रेजी रेडियो स्टेशनों, पॉडकास्ट को सुनें, या भाषा की ध्वनियों और लय के आदी होने के लिए अंग्रेजी फिल्में और टीवी शो देखें।

4. Learn and use idiomatic expressions:

अंग्रेजी में कई मुहावरेदार अभिव्यक्तियाँ (idiomatic expressions) हैं जो आपके भाषण को अधिक स्वाभाविक और धाराप्रवाह बना सकती हैं। कुछ सामान्य idiomatic expressions सीखें और उन्हें अपनी बातचीत में उपयोग करें।


5. Don't be afraid to make mistakes:


गलतियाँ करना सीखने की प्रक्रिया का एक स्वाभाविक हिस्सा है। अंग्रेजी बोलते समय गलतियाँ करने से न डरें, और उन्हें सीखने और सुधारने के अवसर के रूप में उपयोग करें।

6. Read and write in English:


अंग्रेजी किताबें और समाचार पत्र पढ़ना और अंग्रेजी में लिखना आपकी शब्दावली, व्याकरण और समझने के कौशल को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

7. Enroll in an English course:

 
एक भाषा संस्थान या ऑनलाइन (language institute or online) में एक अंग्रेजी पाठ्यक्रम में दाखिला लेने पर विचार करें । यह आपको संरचित शिक्षा (structured learning) और दूसरों के साथ बोलने का अभ्यास करने के अवसर प्रदान कर सकता है।

याद रखें कि कोई भी नई भाषा सीखने में समय और मेहनत लगती है। निरंतर अभ्यास और समर्पण के साथ, आप हिंदी माध्यम के छात्र के रूप में अंग्रेजी में अपने प्रवाह में सुधार कर सकते हैं



Frequently Asked Questions


Post a Comment

0 Comments